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पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 22

50. अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा ........... महासागर के बीच से होकर गुजरती है। (a) आर्कटिक (b) हिंद (c) अटलांटिक (d) प्रशांत Ans: (d) अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा प्रशान्त महासागर के बीच से होकर 1800 देशान्तर पर उत्तर से दक्षिण की ओर गई एक काल्पनिक रेखा हैं। इस रेखा पर तिथि का परिवर्तन होता हैं इस रेखा का निर्धारण 1884 ई. में वाशिंगटन में सम्पन्न एक सम्मेलन में किया गया। जब कोई जलयान पश्चिम दिशा में यात्रा करता हैं तो उसकी तिथि में एक दिन जोड़ दिया जाता है और यदि वह पूर्व की ओर यात्रा करता है तो एक दिन घटा दिया जाता है। एक देश के विभिन्न भागों या द्वीपों का समय एक समान रखने के लिए इस रेखा को आर्कटिक महासागर में 750 उत्तरी अक्षांश पर‚ महाद्वीप से बचने के लिए इस रेखा को पूर्व की ओर मोड़ कर बेरिंग जल संधि से निकाला गया है। बेरिंग सागर में यह पश्चिम की ओर मोड़ी गई है। फिजी द्वीप समूह तथा न्यूजीलैड को दूर रखने के लिए दक्षिण प्रशान्त महासागर में यह पूर्व की ओर मुड़ती हैं।  51. निम्नलिखित में से कौन-सी रेखा भारत के लगभग आधे हिस्से से में होकर गुजरती है? (a) मकर (b) कर्क (c) भूमध्यरेखा (d) प्रमुख भूमध्य A

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी- 21

Q1. सर्वाधिक स्थायी पारिस्थितिक तंत्र (इको सिस्टम) निम्न में से कौन है? (a) पर्वत (b) मरुस्थल (c) महासागर (d) वन उत्त Q2. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शाध के संदर्भ में, सिवाय के, निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास हैं। (1) बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का पोषण करने (2) आलोचनात्मक चिंतन ओर समस्या-समाधान के लिए क्षमता -संवर्धन करने (3) वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठय-पुस्तकीय ज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करने (4) पाठय-वस्तुओं और संदर्भों की बहुलता को बढ़ावा देने AnS: (3  Q3. महेश काा 4 के शिक्षक है। वे ‘वृक्ष-संरक्षण' कैं अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते है। निम्नलिखित में से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपर्युक्त है? (1) एक पौधे को अपनाने ओर उसका पोषण करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी को अभिप्रेरित करना (2) वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना (3) पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना (4) समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना AnS: (1र: (c) 4. निम्न में से पृथ्वी पर कौन-सा पारिस्थितिक तन्त्र सबसे बड़ा

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 20

Q53. ऐस्किमो अपने घर ‘इग्लू का निर्माण बर्फ से करते हैं। इसका क्या कारण है? (a) बर्फ की दीवारों के बीच मौजूद हवा अन्दर की गरमी को बाहर जाने से रोकती है (b) बर्फ ठण्डी हवा और पानी को अन्दर नहीं आने देता (c) बर्फ मुफ्त में मिलती है, अन्य सामग्री की कीमत अधिक होगी (d) ध्रुवीय क्षेत्रों में केवल बर्फ ही उपलब्ध है उत्तर: (a)   Q54. सीढ़ीदार कुएँ अथवा बावली (बावड़ी) से संबंधित निम्नलिखित कुछ कथन दिए गए है : (1) वे जल भंडारण तथा संरक्षण की पारंपरिक व्यवस्था हैं। (2) सामुदायिक दाोत के रूप में उनका प्रयोग होता था। (3) उनका निर्माण मुख्यत: वर्षा-रहित राज्यों में होता है। (4) उनमें केवल संदूषित जल होता है। उपर्युक्त में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं? (a) 1, 2 तथा 3 (b) 1 और 2 (C) केवल 1 (d) केवल 4 उत्तर: (a)  Q55. विश्व का, 90% से अधिक जीवभार कहाँ है? (a) अलवणजलीय आद्र भूमि में (b) उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में (c) उपरिमृदा में (d) महासागरों में उत्तर: (d) UPSC CDS G.S. I** 2012 Q56. निम्नलिखित में से पारिस्थितिकी तंत्र का कौन सा एक जीवीय संघटक नहीं है? (a) जीवाणु (b) वनस्पति (c) जानवर (d) वायु उत्तर

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी

Q26. हाल के वषों में मानव गतिविधियो के कारण वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की सांद्रता में बढ़ोतरी हुई है, किंतु उसमें से बहुत-सी वायुमंडल के निचले भाग में नहीं रहती, क्योंकि : 1. वह बाह्य समतापमंडल में पलायन कर जाती है। 2. समुद्रों में पादपप्लवक प्रकाशसंश्लेषण कर लेते हैं। 3. ध्रुवीय बर्फ-छत्रक वायु का प्रग्रहण कर लेते हैं। उपर्युक्त में से कौन-सा/कौन-से कथन सही है/ हैं? (a) केवल 2 (b) 1 और 2 (c) 2 और 3 (d) केवल 3 उत्तर: (a) Q27. सतत विकास विशेष बल देता है : (a) मानवता को मुख्यत: भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित करने हेतु। (b) मानवता को वर्तमान की आवश्यकताओं की पूर्ति किसी भी कीमत पर सुनिश्चित करने हेतु (c) मानवता को वर्तमान की आवश्यकताओं की पूर्ति भविष्य सुनिश्चित करने हेतु। (d) मानवता को वर्तमान की आवश्यकताओं की पूर्ति इस प्रकार सुनिश्चित करने हेतु कि आगामी पीढ़ियों के साधनों 3. अपनी विस्तृत कार्यसूची के रूप में मद्यव्यसनता के विरुद्ध आन्दोलन है। की उपलब्धता से समझौता न हो। उत्तर: (d) Q28.निम्नलिखित में से कौनसा उपगमन मानव पयावरण अन्योन्यक्रिया की समस्या से संबंधित सवाधिक व्

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 19

Q1. विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है - (a) जून 5 को (b) दिसम्बर 1 को (c) नवम्बर 14 को (d) अगस्त 15 को उत्तर: (a)  Q2. स्वस्थ पर्यावरण की दृष्टि से निम्नलिखित में से कौन-सी एक सर्वाधिक उपयुक्त और उचित पद्धति है? (a) सूखी और गिरी हुई पतियों का किसी उद्यान या खुले स्थान पर दहन (b) पर्यावरण को साफ रखने के लिए प्लास्टिक अपशिष्टों का दहन (c) घरेलू वाहित मल (सीवेज) को निर्मुक्त करने से पहले उपचार (d) कृषि क्षेत्रों में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग उत्तर: (c)  Q3. पर्यावरण अपकर्ष (Environmental degrada tion) से अभिप्राय है (a) मानवीय क्रिया कलापों से विपरीत परिवर्तन लाना (b) पर्यावरणीय गुणों का पूर्ण रूप से निम्नीकरण (c) परिस्थिकीय विभिन्नता के परिणाम स्वरूप परिस्थिकीय असन्तुलन (d) उपर्युक्त सभी उत्तर: (d)  Q4. पर्यावरण (Environment) किससे बनता है? (a) भू-आकृतिक (Physiographic) घटकों से (b) जीवीय घटकों (Biotic factors) से (c) अजैव (Abiotic) घटकों से (d) उपर्युक्त सभी उत्तर: (d)  Q5. पर्यावरण से अभिप्राय है - (a) उन सम्पूर्ण दशाओं का योग जो व्यक्ति को एक समय बिन्दु पर घेरे हुए होती है (b) भूमि,

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 18

21. निम्नलिखित में से जैविक घटक है (a) पादप (b) मृदा (c) वायु (d) जल Ans.: (a)  पादप जैविक घटक है क्योंकि इनमें जीवन तथा उत्पादन की क्षमता होती है। जल‚ वायु तथा मृदा अजैव घटक के अन्तर्गत आते हैं।  22. पृथ्वी का अपमार्जक कौन है? (a) जीवाणु व कवक (b) मृदा व जल (c) पशु (d) पक्षी Ans.: (a)  जीवाणु एवं कवक को पृथ्वी का अपमार्जक कहा जाता है। ये ऐसे जीव हैं जो अपने आवासीय क्षेत्र में उपस्थित मृत जैविक पदार्थों को खाकर अपना निर्वाह करते हैं।  23. कौन जीवीय कारक नहीं है? (a) पेड़-पौधे (b) जन्तु (c) सूक्ष्मजीव (d) चट्‌टान Ans: (d)  जीवीय कारक (Biotic factor) वे होते है जिसमे जीवन की जैविक क्रियायें होती है जैसे श्वसन‚ निषेचन‚ उत्सर्जन आदि। पेड़-पौधे‚ जन्तु एवं सूक्ष्म जीव आदि जैवीय कारक है जबकि चट्‌टान एक अजैवीय कारक है।  24. हमारे पर्यावरण में किस गैस का सबसे अधिक सान्द्रण है? (a) ऑक्सीजन (b) कार्बन डाइऑक्साइड (c) हाइड्रोजन (d) नाइट्रोजन Ans.: (d)  पृथ्वी को घेरती हुई जितने स्थान में वायु रहती है उसे वायुमण्डल कहते हैं। वायुमण्डल के निचले भाग को क्षोभमण्डल‚ उसके ऊपर के भाग को समताप मण्डल एवं इसके

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 17

1. घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य शृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता होते हैं  (a) शाकाहारी (b) मांसाहारी (c) जीवाणु (d) मांसाहारी या शाकाहारी Ans: (b) घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य शृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता मांसाहारी होते है- घास स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य शृंखला के जीवधारियों का क्रम घास → टिड्डा → मेढ़क → सर्प → गिद्ध उत्पादक प्राथमिक द्वितीय तृतीय ( मांसाहारी ) उपभोक्ता उपभोक्ता उपभोक्ता नोट: लेकिन इलाहाबाद हाइकोर्ट ने इस प्रश्न का उत्तर (c) माना है। 2. निम्नलिखित में से कौन-सा जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है? (a) प्रोटीन (b) मृदा (c) कवक (d) फॉस्फोरस Ans: (c) कवक जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है। यह अत्यन्त महत्वपूर्ण जैविक घटक है जो प्राय: उत्पादक (Producers) तथा उपभोक्ताओं के मृत्यु के पश्चात उनके शरीर का अपघटन करते है तथा इनसे निर्मित साधारण पदार्थों द्वारा अपना भोजन एवं ऊर्जा प्राप्त करते हैं। ऐसे निर्जीव पदार्थ जो जीवो को किसी-न किसी रूप में प्रभावित करते है अजैविक घटक कहलाते है। उदाहरण - मृदा‚ हवा‚ जल‚ कार्बनिक पदार्थ (प्रोटीन‚ कार