पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 18

21. निम्नलिखित में से जैविक घटक है (a) पादप (b) मृदा (c) वायु (d) जल Ans.: (a)
 पादप जैविक घटक है क्योंकि इनमें जीवन तथा उत्पादन की क्षमता होती है। जल‚ वायु तथा मृदा अजैव घटक के अन्तर्गत आते हैं। 
22. पृथ्वी का अपमार्जक कौन है? (a) जीवाणु व कवक (b) मृदा व जल (c) पशु (d) पक्षी Ans.: (a)
 जीवाणु एवं कवक को पृथ्वी का अपमार्जक कहा जाता है। ये ऐसे जीव हैं जो अपने आवासीय क्षेत्र में उपस्थित मृत जैविक पदार्थों को खाकर अपना निर्वाह करते हैं। 
23. कौन जीवीय कारक नहीं है? (a) पेड़-पौधे (b) जन्तु (c) सूक्ष्मजीव (d) चट्‌टान Ans: (d) 
जीवीय कारक (Biotic factor) वे होते है जिसमे जीवन की जैविक क्रियायें होती है जैसे श्वसन‚ निषेचन‚ उत्सर्जन आदि। पेड़-पौधे‚ जन्तु एवं सूक्ष्म जीव आदि जैवीय कारक है जबकि चट्‌टान एक अजैवीय कारक है। 
24. हमारे पर्यावरण में किस गैस का सबसे अधिक सान्द्रण है? (a) ऑक्सीजन (b) कार्बन डाइऑक्साइड (c) हाइड्रोजन (d) नाइट्रोजन Ans.: (d)
 पृथ्वी को घेरती हुई जितने स्थान में वायु रहती है उसे वायुमण्डल कहते हैं। वायुमण्डल के निचले भाग को क्षोभमण्डल‚ उसके ऊपर के भाग को समताप मण्डल एवं इसके ऊपर के भाग को आयनमण्डल कहते हैं। वायुमण्डल में पाये जाने वाले गैसों का सान्द्रण निम्न है − नाइट्रोजन - 78% ऑक्सीजन - 20.95% आर्गन - 0.93% कार्बन डाई आक्साइड - 0.03% नियोन - 0.0018% हाइड्रोजन - 0.001%
 25. यदि एक मेंढ़क एक टिड्‌डे को खाता है‚ तो ऊर्जा का स्थानान्तरण होगा (a) उत्पादक से अपघटक को (b) उत्पादक से प्राथमिक उपभोक्ता को (c) प्राथमिक उपभोक्ता से द्वितीयक उपभोक्ता को (d) द्वितीयक उपभोक्ता को प्राथमिक उपभोक्ता को Ans. (c)
 मेंढ़क (द्वितीय उपभोक्ता) द्वारा टिड्‌डे (प्राथमिक उपभोक्ता) को खाने पर खाद्य शृंखला में ऊर्जा का स्थानान्तरण प्राथमिक उपभोक्ता से द्वितीयक उपभोक्ता की तरफ होगा। 
26. हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए तीन प्रकार के 'R' है। (a) कम उपयोग‚ पुन:चक्रण‚ पुन: निर्माण (b) पुन: उपयोग‚ पुन: संरचना‚ पुन: निर्माण (c) कम उपयोग‚ पुन: चक्रण और पुन: उपयोग (d) कम उपयोग‚ पुन: चक्रण और पुन: संरचना Ans. (c) 
पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 1992 के एक नीतिगत बयान में 3R की घोषणा की। 3R R – Reduce – कम उपयोग R – Recycle – पुन: चक्रण R – Reuse – पुन: उपयोग 
27. मानव पर्यावरण सम्बन्ध एक.............संकल्पना है (a) ऋणात्मक (b) धनात्मक (c) संज्ञानात्मक (d) इनमें से सभी Ans: (b) 
मानव पर्यावरण सम्बंध एक धनात्मक संकल्पना है। मानव−पर्यावरण (Man- Environment Relationship) सम्बन्ध − मनुष्य की प्राकृतिक पर्यावरण के साथ दो तरफा भूमिका होती है। अर्थात्‌ मनुष्य एक
28 समूह कार्य से पर्यावरण अध्ययन कर रहे बच्चों की सामाजिक-वैयक्तिक विशेषताओं के आकलन के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उपकरण सर्वाधिक उपयुक्त होगा? (1) दत्तकार्य (2) निर्धारण मापनियाँ (3) कागज़-पेंसिल परीक्षण (4) मौखिक प्रश्न AnS: (1)
29 नीचे पौधों के बारे में बच्चों के कुछ सहजानुभूत विचार दिए गए हैं। इनमें से कौन-सा विचार वैज्ञानिक दृष्टि से ठीक है? (1) कुछ सब्जियाँ फल होती हैं। (2) घास पौधा नहीं है। (3) बीज किसी पौधे का हिस्सा नहीं होते। (4) गाजर और बंदगोभी पौधे नहीं हैं। AnS: (1)
 30  कक्षा 4  की एक शिक्षिका ने अपने विद्यार्थियों से कहा-‘‘कुछ वयोवृद्ध लोगों से यह पूछिए कि जब वे जवान थे तो क्या उन्होंने कुछ ऐसे पौधे देखे थे जो आजकल नहीं दिखाई पड़ते।' उपर्युक्त प्रश्न के पूछे जाने पर निम्नलिखित में से किस कौशल के आकलन की सम्भावना नहीं है? (1) चर्चा (2) प्रयोग (3) प्रश्न पूछना (4) अभिव्यक्ति AnS: (2) 
31. एक शिक्षक प्रत्येक बच्चे को अपने घरों की रद्दीसाम ग्री से कुछ उपयोगी वस्तु बनाने को कहता है। शिक्षक का शैक्षिक अभिप्राय नहीं है : (1) कूड़े से बनी श्रेष्ठ वस्तुओं की प्रदर्शनी आयोजित करना (2) बच्चों को पुनश्चक्रण, पुन:प्रयोग और रूपांतरण को समझने देना (3) कक्षा के श्रेष्ठ विद्यार्थी के बारे में निर्णय करना (4) बच्चों में सृजनशीलता का विकास करना Ans -3 
32. निम्नलिखित प्रश्नों को पढ़िए : A.मैंने क्रियाकलाप की योजना कितनी अच्छी बनाई? B. मैंने योजना का अनुसरण कितना अच्छा किया? 0. मेरी शक्तियाँ क्या थीं? D. मुझे सचमुच कठिन क्या लगा? 
ऊपर दिए गए चार प्रकार के प्रश्नों के उत्तरों से होगा : (1) बच्चों और शिक्षकों, दोनों का स्व-आकलन (2) शिक्षकों का स्व-आकलन (3) शिक्षक द्वारा समग्र आकलन (4) बच्चों का स्व-आकलन AnS: (b/d) 
33  पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में प्रयुक्त भाषा : (1) परिभाषाओं पर बल देते हुए औपचारिक बनाई जानी चाहिए (2) रूखी और बच्चों के द्वारा समझने में कठिन होनी चाहिए (3) तकनीकी और औपचारिक होनी चाहिए (4) बच्चे की दिन-प्रतिदिन की भाषा से सम्बद्ध होनी चाहिए AnS: (4 
34. एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को विभिन्न पैश# के चित्र देता है और उन पशुओं पर रंग भरने को कहता है जो हमारे घरों में नहीं रहते। इस क्रियाकलाप का उद्देश्य है : A. सृजनात्मकता का विकास करना B. अवलोकन का विकास करना C. वर्गीकरण कौशल का विकास करना D. डाटा संग्रह का विकास करना उपर्युक्त में से कौन-से सही हैं?
 (1) B, C और D (2) A, B और D (3) A, C और D (4) A, B और C  AnS: (4) 
35  पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम, जिसे छह उप विषयों के चतुर्दिक निर्मित किया गया है, में ‘पौधे' और ‘पशु को जानबूझकर ‘परिवार और मित्र' उप-विषय के अन्तर्गत सम्मिलित किया गया है। इसके लिए निम्नलिखित में से एक कारण को छोड़कर शेष सभी कारण हो सकते हैं। वह एक कारण कौन-सा है?
 (1) विद्यार्थियों को विज्ञान के दृष्टिकोण से पौधों और पशुओं को समझने में सक्षम बनाना (2) इस बात को उभारना कि किस प्रकार कुछ समुदायों के जीवन और आजीविकाएँ विशेष पशुओं या पौधों से घनिष्ठ रूप से जुड़े हैं (3) सामाजिक और सांस्कृतिक सन्दर्भ में पौधों और पशुओं के स्थान निर्धारित करने में विद्यार्थियों को सहायता करना ( 4) इस बात को उभारना कि किस प्रकार मनुष्य एक दूसरे से घनिष्ठ संबंधों कों साझा करते है Ans. 4 

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