पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी- 21

Q1. सर्वाधिक स्थायी पारिस्थितिक तंत्र (इको सिस्टम) निम्न में से कौन है? (a) पर्वत (b) मरुस्थल (c) महासागर (d) वन उत्त
Q2. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शाध के संदर्भ में, सिवाय के, निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास हैं। (1) बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का पोषण करने (2) आलोचनात्मक चिंतन ओर समस्या-समाधान के लिए क्षमता -संवर्धन करने (3) वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठय-पुस्तकीय ज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करने (4) पाठय-वस्तुओं और संदर्भों की बहुलता को बढ़ावा देने AnS: (3 
Q3. महेश काा 4 के शिक्षक है। वे ‘वृक्ष-संरक्षण' कैं अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते है। निम्नलिखित में से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपर्युक्त है? (1) एक पौधे को अपनाने ओर उसका पोषण करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी को अभिप्रेरित करना (2) वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना (3) पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना (4) समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना AnS: (1र: (c)
4. निम्न में से पृथ्वी पर कौन-सा पारिस्थितिक तन्त्र सबसे बड़ा है? (a) रेगिस्तान (b) समुद्र (c) वन (d) कृषि भूमि Ans. (b) समुद्र का पारिस्थितिक तंत्र (Ecology System) पृथ्वी पर उपस्थित सभी पारिस्थितिक तंत्र में सबसे बड़ा तथा सबसे अधिक भाग पर विस्तारित है। 
5. ह्वाूमस निर्माण में कौन सहायक है? (a) उत्पादक (b) अपघटक (c) उपभोक्ता (d) इसमें से सभी Ans: (d) कृषि के संदर्भ में मिट्टी की सबसे ऊपरी परत को ह्वाूमस कहते है। जिसमें जैविक पदार्थ की मात्रा भरपूर होती है। कृत्रिम कम्पोस्ट खाद या वनो से प्राप्त प्राकृतिक कम्पोस्ट खाद को भी ह्वाूमस कहते है। _ ह्वाूमस के निर्माण में अपघटक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
6. किसी खाद्य शृंखला की प्रथम कड़ी सदैव हरे पादप होते हैं‚ क्योंकि- (a) वे विस्तृत रूप से फैले होते है (b) वे मृदा से जुड़े होते है (c) वे सूर्य के प्रकाश में वायुमण्डलीय CO2 को स्थिरीकृत करते है (d) उनमें जड़ें होती है Ans: (c) किसी खाद्य शृंखला की प्रथम कड़ी सदैव हरे पादप होते है क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश में वायुमण्डलीय कार्बन डाईआक्साइड (CO2) को स्थिरीकृत करते है।
 7. पर्यावरण जागरुकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निम्न में से कौन सी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है? (a) ग्रीन ओलंपियाड (b) वन महोत्सव (c) पर्यावरण संबंधी प्रदर्शनी (d) पर्यावरण दिवस समारोह Ans: (a) पर्यावरण जागरुकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्रीन ओलंपियाड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है इसका आयोजन TERI (The energy and resources Institute) द्वारा किया जाता है।
 8. पर्यावरण अपघटन के कारण उत्पन्न होने वाले परिणामी खतरों में शामिल है/हैं- (a) भूस्खलन (b) बाढ़ एवं सूखा (c) वनो में अग्नि दुर्घटनाएँ (d) उपरोक्त सभी Ans: (b) पर्यावरण अपघटन के कारण जलवायु (Climate) में परिवर्तन होता है जिसके परिणाम स्वरूप कई प्रकार की प्राकृतिक आपदा उत्पन्न होती है- जैसे- सूखा‚ बाढ़‚ अत्यधिक वर्षा आदि। 
9. इनमे से कौन एक पर्यावरण समस्या नहीं है? (a) जल का विनाश (दूरुपयोंग) (b) जल का संरक्षण (c) वनों की कटाई (d) भूमि अपरदन (क्षरण) Ans: (b) जल संरक्षण (Water Conservation) पर्यावरण समस्या नहीं है बल्कि पर्यावरण की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक है। वे सभी कार्य जिससे पर्यावरण का ह्रास होता है वह कारक पर्यावरण समस्या के अन्तर्गत आता है।जैसे-जल का दुरुपयोग‚ वनों की कटाई‚ भूमि अपरदन आदि। 
10 स्कूलो में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने हेतु छात्रों की मानसिकता में बदलाव लाने में कौन सी रणनीति कारगर सिद्ध होगी? (a) खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन (b) पाठयक्रम में बदलाव तथा गैर शैक्षिक तथा रचनात्मक क्रिया कलापो को शामिल करके। (c) परीक्षा के माध्यम से (d) इनमे कोई नहीं। Ans: (b) छात्रों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने तथा उनके मानसिकता में बदलाव लाने के लिए सबसे उपयुक्त रणनीति है कि छात्रों के पाठयक्रम में बदलाव लाया जाये तथा उन्हे गैर शैक्षिक गतिविधियों में शामिल किया जाये। 
11. पर्यावरण के अन्तर्गत आते हैं (a) पेड़-पौधे‚ जीव-जन्तु (b) रिश्ते-नाते‚ संस्कृति (c) मकान‚ सड़कें‚ पूजा स्थल(d) उपरोक्त सभी Ans.: (d) पर्यावरण का तात्पर्य है चारों तरफ का परिवेश (वातावरण) जिससे हम घिरे हुए हैं। इसके अन्तर्गत पेड़-पौधे‚ जीवजन्तु‚ सांस्कृतिक एवं पारिवारिक परिवेश‚ प्राकृतिक व अप्राकृतिक कारक आदि आते हैं। 
12. इनमे से कौन मानव पर्यावरण का एक घटक नहीं है? (a) भूमि (b) धर्म (c) समुदाय (d) परिवार Ans: (b) मानव पर्यावरण के अन्तर्गत वे सभी कारक सम्मिलित होते हैं जो मानव के चारो तरफ स्थित होते हैं जैसे- मृदा‚ समुदाय‚ जनसंख्या‚ परिवार तथा संचार आदि आते हैं। धर्म मानव पर्यावरण का घटक नहीं है। 
13. प्राकृतिक एवं सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण के बीच अन्त:क्रिया का उदाहरण है (a) वनों की कटाई (b) शिकार (c) निर्माण कार्य (d) उपरोक्त सभी Ans.: (d) वनों की कटाई‚ शिकार तथा निर्माण कार्य प्राकृतिक एवं सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण के बीच अन्त: क्रिया का उदाहरण है। 
14. ऊर्जा का पिरामिड होता है (a) सीधा (b) उल्टा (c) अनियमित (d) इनमें से कोई नहीं Ans.: (a) ऊर्जा का पिरामिड सीधा होता है। 
15. एक पोषण स्तर से दूसरे पोषण स्तर पर ऊर्जा का कितना भाग स्थानान्तरित होता है? (a) 25% (b) 30% (c) 50% (d) 10% Ans.: (d) एक पोषण स्तर से दूसरे पोषण स्तर तक ऊर्जा का 10% भाग स्थानान्तरित होता है। 10 प्रतिशत नियम लिंडमैन ने 1942 में दिया था। इस नियम के अनुसार 90 प्रतिशत भाग प्रत्येक स्तर अपने ऊर्जा प्रयोग में ले लेता है तथा अपने से आगे केवल 10% छोड़ता है। 
16. प्राकृतिक पर्यावरण के प्रमुख घटक हैं (a) सभी जीव (b) भू-आकृतिक कारक (c) जलवायुवीय कारक (d) ये सभी Ans.: (d) प्रकृति के सभी जैव व अजैव घटकों को प्राकृतिक पर्यावरण के अन्तर्गत सम्मिलित किया जाता है। अत: प्राकृतिक पर्यावरण सभी जीव‚ भू-आकृतिक तथा जलवायु कारक घटक के रूप में आएंगे।
17. खाद्य शृंखला में ऊर्जा का प्रवाह होता है (a) एकदिशीय (b) बहुदिशीय (c) चक्रीय (d) उभयदिशीय Ans.: (a) किसी पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य शृंखला विभिन्न प्रकार के जीवधारियों का वह क्रम है‚ जिससे जीवधारी भोज्य एवं भक्षक के रूप में सम्बन्धित रहते हैं और इनमें होकर खाद्य ऊर्जा का प्रवाह एक ही दिशा में अर्थात्‌ एकदिशीय होता हे। 
18. पर्यावरणीय असंतुलन का कारण है (a) पर्यावरणीय चेतना का अभाव (b) भौतिकवादी सोच (c) भोगवादी प्रवृत्ति (d) इनमें से सभी। Ans: (d) पर्यावरणीय असंतुलन का मुख्य कारण पर्यावरण (Environment) के संसाधनों का अनुचित दोहन है साथ ही पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता का अभाव भी इसका एक कारण है। बढ़ती जनसंख्या‚ बढ़ता अंधाधुनिकरण के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है जिस कारण अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाए असमय आ रही है। Large carnivores 1 cal Small carnivores 10 cal Herbivores 100 cal Green plants 1000 calory 
19. निम्न में से कौन-सा पर्यावरण अध्ययन का घटक नहीं है? (a) मानव (b) वायुमण्डल (c) जलमण्डल (d) सौरमण्डल Ans.: (d) पर्यावरण अध्ययन के अन्तर्गत वायुमण्डल‚ जल मण्डल‚ स्थलमण्डल तथा जैवमण्डल (मानव) आदि कारकों का अध्ययन किया जाता है। पर्यावरण अध्ययन के अन्तर्गत सौर मण्डल का अध्ययन नहीं किया जाता है। 
20. ‘दस प्रतिशत नियम’ दिया गया (a) लिण्डमान द्वारा (b) गोल्डमान द्वारा (c) बैकमान द्वारा (d) उपरोक्त में से कोई नहीं Ans.: (a) ‘दस प्रतिशत नियम’ लिण्डमान द्वारा 1942ई. दिया गया है। यह नियम ऊर्जा उपभोग से सम्बन्धित है। 
21. पर्यावरण एक स्रोत है (a) अधिगम का (b) औषधि का (c) ऊर्जा का (d) इनमें से सभी। Ans: (d) पर्यावरण अधिगम‚ औषधि एवं ऊर्जा तीनों का स्रोत है। पर्यावरण से प्रचुर मात्रा में पादप औषधियों की प्राप्ति होती है पर्यावरण अधिगम से छात्रों में सामंजस्य एवं भावनात्मक क्षमता का विकास होता है।
22. जैविक पर्यावरण में शामिल है (a) उत्पादक (b) उपभोक्ता (c) अपघटक (d) उपरोक्त सभी Ans: (d) जैविक पर्यावरण के अन्तर्गत सभी जीवित तत्व आ जाते है जीवित तत्वों को तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है- उत्पादक (Producer)‚ उपभोक्ता (Consumer) एवं अपघटक (Decomposer)। 
23. ई वी एस एकीकरण है (a) पारिस्थितिकी‚ विषाणुविज्ञान और विज्ञान का (b) विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का (c) विज्ञान‚ सामाजिक अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा का (d) पर्यावरण विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का Ans: (c) ई.वी.एस (EVS-Environmental Studies) एकीकरण अन्तर्गत विज्ञान सामाजिक अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा को शामिल किया गया है।
 24. निम्नलिखित विकल्पों में से कौन-से पर्यावरणीय मुद्दे है? (i) जल संरक्षण (ii) कचरा निस्तारण (iii) जनसंख्या वृद्धि (a) (i) और (ii) (b) (i) (c) (ii) और (iii) (d) (i), (ii) और (iii) Ans: (d) पर्यावरण को प्रभावित करने वाले सभी कारक (सामाजिक‚ आर्थिक‚ राजनैतिक एवं जलवायु) पर्यावरणीय मुद्दे कहे जाते हैं। जैसे- जल संरक्षण‚ कचरा निस्तारण‚ जनसंख्या वृद्धि‚ प्रदूषण आदि। 
25. निम्नलिखित में से कौन-सी खाद्य शृंखला घासीय मैदान की नहीं है? (a) कीट‚ मेंढक‚ साँप (b) खरगोश‚ लोमड़ी‚ शेर (c) प्लावक‚ मछली‚ व्हेल (d) चूहा‚ साँप‚ गिद्ध Ans: (c) प्लावक‚ मछली‚ व्हेल खाद्य शृंखला जलीय क्षेत्र की है। प्लावक एक सूक्ष्म घास होती है जो मछलियों का आहार होती है। 
26. पृथ्वी पर ऊर्जा का चरम स्रोत है (a) पवन (b) सूर्य (c) पौधे (d) जानवर Ans: (b) पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत सूर्य का प्रकाश है। सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र की ऊर्जा का एक मात्र स्रोत है। यही पृथ्वी पर जीवन को संचालित करता है‚ अत: इसे पारिस्थितिक तन्त्र का प्रेरक बल भी कहते है। सूर्य से प्राप्त ऊर्जा सौर ऊर्जा कहलाती है। इस ofऊर्जा की सहायता से हरे पौधे प्रकाश संश्लेषण क्रिया द्वारा भोजन का निर्माण करते है तथा कोशिकीय श्वसन करते है जिसके फलस्वरूप ऊर्जा उत्पन्न होती है। सभी जीवो के लिए सूर्य से आने वाला प्रकाश (सौर ऊर्जा) ही ऊर्जा का अंतिम स्रोत है। 
27. ह्यूमस निर्माण में कौन सहायक है? (a) उत्पादक (b) अपघटक (c) उपभोक्ता (d) ये सभी Ans. (b): कृषि के सन्दर्भ में मिट्टी के सबसे ऊपरी परत को ह्यूमस कहते हैं‚ जिसमें जैविक पदार्थों की भरपूर मात्रा कहते हैं। अपघटक ह्यूमस के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। ये अत्यन्त महत्त्वपूर्ण जीविय घटक होते है जो उत्पादक तथा उपभोक्ताओ की मृत्यु के पश्चात उनके शरीर का अपघटन करते है तथा इनसे निर्मित साधारण पदार्थों द्वारा अपना भोजन तथा ऊर्जा प्राप्त करते है। 
28. अत्यधिक चारण का परिणाम है (a) मृदा प्रदूषण (b) मृदा अपरदन (c) ताप प्रदूषण (d) जलवायु परिवर्तन Ans. (b): अत्यधिक चारण से भूमि को ढँकने वाली घास तथा वनस्पति नष्ट हो जाती है‚ जिसके कारण खुली भूमि में मृदा के कणों की पकड़ कमजोर हो जाती है और वे जल अथवा वायु के वेग से एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से बह जाते है‚ जिसके कारण भूमि की उर्वरता नष्ट हो जाती है। 
29. नदी-मुहानों के लक्षण है− (a) ताजा एवं खारा जल (b) समृद्ध जैव-विविधता (c) अधिक उत्पादकता (d) ये सभी Ans. (d): नदी मुहाने के निम्न लक्षण है− ताजा जल एवं खारा जल‚ समृद्ध जैव-विविधता‚ अधिक उत्पादकता। 
30. वनों के कटान के प्रमुख परिणाम है I. वन्य-प्राणियों के प्राकृतिक आवास का विनाश II. जल-चक्रण पर प्रभाव III. मृदा अपरदन उपरोक्त में से कौन-सा कथन सही है? (a) केवल I (b) I और II (c) केवल III (d) I, II और III Ans. (d): वनो की कटाई का सीधा प्रभाव हमारे पारितंत्र पर पड़ता है। वनो की कटाई से वन्य-प्राणियों के प्राकृतिक आवास का विनाश तथा जल चक्रण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। वनो की कटाई से मृदा अपरदन और आकस्मिक बाढ़े जैसे घटनाये घटित होती है। वनो की कटाई से मृदा सूखने लगती है उसमें पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे मृदा अपरदन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। वनावरण के कम होने से मृदा अपरदन तीव्र गति से होता है‚ जिससे नदियों में गाद जमाव की समस्या होती है। वन मृदा के अपरदन एवं भूस्खलन को रोकते है जिससे बाढ़‚ सूखे की तीव्रता में कमी आती है। 
31. जल चक्र को नियन्त्रित करता है (a) घास स्थल (b) वन (c) प्लवक (d) उपरिरोही Ans. (b): वन जल चक्र को नियमित करते है। वन वन्यजीवों के निवास होते हैं। इससे समाज का सौन्दर्य‚ पर्यटन और सांस्कृतिक मूल्य विकसित होता है। वनो का प्रभाव कार्बन चक्र व ऑक्सीजन चक्र पर भी पड़ता है। वन CO2 की उचित मात्रा वातावरण में बनाये रखते है। वन वातावरण में जल चक्र को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। 
32. खाद्य शृंखला द्वारा घातक रसायनों की निरंतर बढ़ती मात्रा कहलाती है। (a) पारिस्थितिक संतुलन (b) जैव-सान्द्रण (c) खाद्य स्तर d) जैव-अपघटन Ans. (b): खाद्य शृंखला द्वारा घातक रसायनों की निरन्तर बढ़ती मात्रा जैव सान्द्रण कहलाती है। जैव सान्द्रण में पर्यावरण से किसी प्रदूषक का खाद्य शृंखला के प्रथम जीव में सान्द्रण बढ़ता जाता है। 
33. निम्न में से कौन पर्यावरण के लिए हानिकारक है? (a) कागज (b) कपड़ा (c) धातु (d) प्लास्टिक Ans: (d) प्लास्टिक का उपयोग करना पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसे न तो नष्ट किया जा सकता है और न ही पुन: चक्रण किया जा सकता है। 
34. पेड़ों की कटाई घटाती है (a) वर्षा (b) मृदा अपरदन (c) भूस्खलन (d) ये सभी Ans. (a): पेड़ों की कटाई का सीधा प्रभाव हमारे पारितंत्र पर पड़ता है। पेड़ों की कटाई से मृदा अपरदन तीव्र गति से होता है। पेड़ मृदा के अपरदन व भू-स्खलन को रोकते है। जिससे बाढ़ और सूखे की तीव्रता में कमी आती है। पेड़ो की कटाई से वर्षा की मात्रा में कमी होती है‚ जिससे सूखा पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।
 35. आस-पास के वातावरण में पशुओं और पौधों के संबन्ध के अध्ययन को क्या कहते है? (a) पारिस्थितिक विज्ञान (b) नृजाति विज्ञान (c) वंशावली विज्ञान (d) प्रतिभाशाधा Ans: (a) पारिस्थितिकी जीव विज्ञान की एक शाखा है। जिसमें जीव समुदायो का उसके वातावरण के साथ पारस्परिक संबधो का अध्ययन करते है। प्रत्येक जन्तु या वनस्पति एक निश्चित वातावरण में रहता है। पारिस्थतिकी शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग अर्नेस्ट हैकल ने किया था। 
36. चिपको नारा ‘‘पारिस्थितिकी की स्थायी अर्थव्यवस्था है’’ किसने गढ़ा था? (a) चान प्रसाद भट्ट (b) सुंदरलाल बहुगुणा (c) श्याम प्रसाद बहुगुणा (d) बचनी देवी Ans: (b) पर्यावरण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले सुन्दर लाल बहुगुणा का जन्म 9 जनवरी 1927 को वर्तमान उत्तराखण्ड में हुआ था। बहुगुणा को चिपको आंदोलन और बड़े बांध बनाए जाने के विरोधी आंदोलनों का प्रमुख नेता माना जाता है। भारत के प्रमुख पर्यावरण संरक्षक सुंदरलाल बहुगुणा के प्रयासो का ही नतीजा रहा कि आंदोलन के बाद 15 सालों तक के लिए उत्तराखण्ड में सरकार ने पेड़ काटने पर रोक लगा दिया। चिपको आंदोलन के दौरान लोग पेड़ों से चिपक जाते थे और पेड़ों को कटने से बचाते थे‚ इस कारण से इस आंदोलन को चिपको आंदोलन की संज्ञा दी गयी।
 37. निम्न में से किसे अजैविक पर्यावरण के एक भाग के रूप में नहीं माना जाता है? (a) पौधे (b) वायु (c) पानी (d) मिट्टी Ans: (a) जल‚ चट्टान‚ हवा‚ सूरज तापमान और आर्द्रता पारिस्थितिक तन्त्र में अजैविक घटकों के उदाहरण हैं‚ जो एक-दूसरे के साथ जुड़े हैं और जीवित जीवों को भी प्रभावित कर सकते हैं। मानव गतिविधियाँ शहरपारिस्थितिक तंत्रों को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए शहरीकरण से कृषि विकास में कमी आयी है और बांधों‚ जलाशयों और नहरों के माध्यम से जल नियन्त्रण में वृद्धि हुयी है। पौधे वातावरण के जैविक घटक हैं। जिसके अधिकांश सदस्य प्रकाश संश्लेषण द्वारा शर्करा खाद्य बनाने में समर्थ होते हैं। 
38. ‘‘इकोलॉजी’’ शब्द की रचना किसने की थी? (a) अर्नस्ट हेकेल (b) जी. एवलिन हचिन्सन (c) ह्यूगो डी राईस (d) रॉबर्ट ब्राउन Ans: (a) सर्वप्रथम अनैस्ट हेकेल नामक प्राणिविज्ञान शास्त्री ने 1869 में इकोलॉजी शब्द का प्रयोग किया। इकोलाजी शब्द दो ग्रीक शब्दों Oikas-house (घर) तथा Logos-study (अध्ययन) से मिलकर बना है। 
39. जीवाणु के वातावरण के जीवित भाग को ......... कहते हैं। (a) अजैविक कारक (b) आवास (c) जैविक कारक (d) अ-जीवित कारक Ans: (c) जैविक घटक जीवित चीजे है जो एक पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देती है। जो किसी अन्य जीव की आबादी या पर्यावरण को प्रभावित करता है। जैविक कारकों का मानव जीवन पर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है।

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