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पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी -12 फ़्लोरा एवं फौना ( Code- 310121)

Question 1 एकांतवासी केकड़े और समुद्री एनीमोन का संबंध किस प्रकार के संवाद से है ? A प्रोटो-कॉर्पोरेशन B परजीविता C परस्परवाद D उपर्युक्त में से कोई नहीं समाधान : A एक एकांतवासी केकड़े और समुद्री एनीमोन का संघ एक प्रकार का प्रोटो-कॉर्पोरेशन है जिसमें दो प्रजातियां एक दूसरे से समान लाभ प्राप्त करने हेतु संवाद करती हैं। यह एक प्रकार का अंतर-विशिष्ट संवाद है और एक प्रकार का परस्परवाद भी है। अन्य उदाहरण, मिट्टी के जीवाणुओं और मिट्टी में पौधों के मध्‍य होने वाला संवाद है। ये प्रजातियां जीवित रहने के लिए एक-दूसरे पर निर्भर होती हैं और मिट्टी की संरचना और उर्वरता को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। रिपोर्ट Question 2 निम्नलिखित में से कौन सी बीमारी बैक्टीरिया की वजह से नहीं होती है ? A मेनिनजाइटिस B क्षय रोग C हैजा D डायरिया समाधान : D बैक्टीरिया जो बीमारियों का कारण बनते हैं उन्हें रोगजनक बैक्टीरिया कहा जाता है और वे एंडोटॉक्सिन और एक्सोटॉक्सिन नामक जहरीले पदार्थ पैदा करते हैं जो बैक्टीरिया से संबंधित बीमारियों के लक्षणों के लिए जिम्मेदार होते हैं। मेनिनजाइटिस ,   तपेदिक और हैजा

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 13 परिवार एवं आश्रय ( कोड:- 010121 )

Question 1 परंपरा से अलग होकर, बढ़ती आबादी और मुद्रास्‍फीति से किसमें वृद्धि हुई है: A कार्यकारी कर्मचारी छात्रावास B संयुक्‍त परिवार व्‍यवस्‍था C एकल परिवार D वृद्धाश्रम समाधान : C इससे एकल परिवार व्‍यवस्‍था में वृद्धि हुई है। आधुनिक समाज के एक छोटे परिवार की इकाई जिसमें केवल माता, पिता और उनके बच्चों को शामिल किया जाता है, को एकल परिवार कहा जाता है। यहां एक परिवार के रूप में आप अपने रिश्तेदारों से दूर होते हैं। यह एकल माता-पिता परिवार वाले, बड़े विस्तृत परिवार, और दो से अधिक माता-पिता वाले परिवारों के विपरीत है। रिपोर्ट Question 2 निम्नलिखित में से किसने परिवार के कार्यों को दो रूपों में विभाजित किया ? A ओगबुर्न B हुंडबेर्ग C मैक्लवर D उपर्युक्त में से कोई नहीं समाधान : C मैक्लवर ने परिवार के कार्यों को दो रूपों में विभाजित किया: आवश्यक और गैर जरूरी l प्रजनन , बच्चो का पालन पोषण और घर का निर्माण कार्य परिवार के जरूरी कार्य है। रिपोर्ट Question 3 निम्नलिखित में से परिवार के क्या लाभ हैं? A माता-पिता और बच्चों के बीच एक मजबूत भावनात्मक बंधन बनाना B स्कूलों में बेहतर प्रदर्शन, क्योंकि म

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 11 (Code 131019)

Question 1  छात्रों को बारिश के लाभ और नुकसान के बारे में पढ़ाने हेतु निम्नलिखित में से कौन सी विधि सर्वोत्‍तम है? A विचार-विमर्श B चर्चा C मंथन D रैपिड फायर उत्तर:- B व्याख्या :- प्रश्न में सूचीबद्ध विकल्पों में से विचार-विमर्श, मंथन और रैपिड फायर जैसी विधियों का प्रयोग बच्चे के द्वारा प्राप्त किए गए ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, चर्चा वह विधि है जिसमें बच्चा, दिए गए टॉपिक पर अपने विचारों और दृष्टिकोणों को व्‍यक्‍त करता है। छात्र को बारिश के लाभ और नुकसान के बारे में पढ़ाने के लिए शिक्षक चर्चा विधि का प्रयोग कर सकता है। Question 2 प्राथमिक स्तर पर अच्छा ईवीएस पाठ्यक्रम हाना चाहिए A परिवेश का पता लगाने के लिए अवसर प्रदान करने के लिए B अभ्यास के अंत में और अधिक अभ्यास प्रश्नों को शामिल करना C अवधारणाओं के विस्तृत विवरण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना D पदों की सटीक परिभाषा पर अधिक जोर देना उत्तर:- A व्याख्या:- हम सभी इस बात से चिंतित हैं कि प्रत्येक स्कूल को अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है जहाँ प्रत्येक बच्चा सीखता है और खुशी से स्कूल स्तर की गतिविधियों में संलग्न ह

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 10 ( Code:- 91018)

Question 1  वन्य जीवन की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन है A आईयूसीएन B यूनिसेफ C आईयूपीएसी D डब्ल्यूएचओ  उत्तर :- A  व्याख्या :- आईयूसीएन वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ प्रकृति संरक्षण और प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग के क्षेत्र में काम करने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। Question 2 मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य क्‍या है। A अनुशासन को बनाए रखना B केवल परीक्षा आयोजित करना C केवल प्रश्न पत्र सेट करना D शिक्षार्थी के प्रदर्शन को जानने और सुधार लाने के लिए उत्तर:- D व्याख्या :- मूल्यांकन शिक्षार्थियों, शिक्षकों और नवीन पाठ्यक्रम डेवलपर्स के लिए निरंतर सुधार के लिए प्रतिक्रिया और प्रेरणा प्रदान कर सकता है।  यह सुनिश्चित करने के लिए कि महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर दिया गया है और प्रासंगिक आवश्यकताओं को पूरा किया गया है, मूल्यांकन की प्रक्रिया को डिजाइन करने में व्यवस्थित होना आवश्यक है।  मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य शिक्षार्थी के प्रदर्शन को जानना और सुधार लाना है। Question 3 प्राथमिक स्तर पर अच्छ

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 9

1. निम्नलिखित प्रकार के पारिस्थितिक तंत्रों में से कौन सबसे ज्यादा शुद्ध वार्षिक प्राथमिक उत्पादकता का निर्माण करता है? Which of the following types of ecosystems produces the highest net annual primary productivity? A. उष्णकटिबंधीय पर्णपाती वनTropical deciduous forest B. शांत पर्णपाती जंगलtemperate deciduous forest C. उष्णकटिबंधीय वर्षावनTropical rainforest D. शीतोष्ण वनtemperate forest Ans. A 2. निम्न में से कौन सा पारिस्थितिकी तंत्र की एक कार्यात्मक इकाई नहीं है? Which of the following is not a functional unit of the ecosystem? A. परतों का अलगावLayer separation B. उत्पादकताProductivity C. ऊर्जा प्रवाहenergy flow D. अपघटनDecomposition Ans. A 3. निम्न में से कौन पारिस्थितिकी तंत्र में एक गैसीय बॉयोकैमिकल चक्र नहीं है? Which of the following is not a gaseous biochemical cycle in the ecosystem? A. कार्बन चक्रcarbon cycle B. नाइट्रोजन चक्र nitrogen cycle C. सल्फर चक्र sulphur cycle D. फास्फोरस चक्र phosphorus cycle Ans. D 4. निम्नलिखित खाद्य श्रृंखला में संभावित लिंक 'ए' को पहचान

पर्यावरण अध्ययन TOPIC :- परिवार प्रश्नोत्तरी

एकल परिवार से तात्पर्य है –  वर्ष १९५० के बाद बना परिवार  ब) परिवार जिसमें माता‌-पिता एवं बच्चे ✔️ क) सम्पूर्ण परिवार जिसमें बच्चे, उनके माता-पिता एवं दादा-दादी  ड) केवल पति-पत्नी     २) भारत में लडके व लडकियों कि विवाह योग्य न्युनतम आयु क्या है ? अ) २१ वर्ष व १८ वर्ष ✔️ ब) १८ वर्ष व २१ वर्ष क) १८ वर्ष व १८ वर्ष ड़) १८ वर्ष व १६ वर्ष     ३) प्राथमिक समाजीकरण है- अ) शुरूआती उम्र में परिवार एवं मित्र से सीखना ✔️ ब) किशोरावस्था में समाज से सीखना क) प्राथमिक स्तर पर समाज से सीखना  ड) शिक्षको का अनुसरण करना      ४) “ लडके लडकियों की अपेक्षा अधिक बुद्धिमान होते है “ यह कथन – अ) सही है ब) सही हो सकता है  क) बुद्धि के भिन्न पक्षो के लिये सही है ड) लैंगिक पूर्वाग्रह को प्रदर्शित करता है ✔     ५) शारदा एक्ट का सम्बंध निम्न में से किससे है?  अ) बाल विवाह ✔ ब) दहेज प्रथा क) बालश्रम  ड) अनिवार्य शिक्षा       ६) बच्चे को समाजीकरण का पहला पाठ कहाँ से प्राप्त होता है ?  अ) परिवार से ✔ ब) विध्यालय से  क) सांस्कृतिक केंद्र  ड) धार्मिक केंद्र से      ७) सामाजिक बुराईयो का उदाहरण

Biosphere reserve

 बायोस्फीयर रिजर्व (BIOSPHERE RESERVE)  बायोस्फियर रिजर्व ऐसे स्थल होते हैं जहाँ पर (पेड़, पौधे व जन्तुओं) प्राकृतिक , कम-से-कम प्रभावित , मानव द्वारा रूपान्तरित एवं अवनति प्राप्त पारिस्थितिक तन्त्रों या वन्य जीवों को सुरक्षित रखा जाता है । बायोस्फियर रिजर्व प्रोग्राम को सर्वप्रथम यूनेस्को (UNESCO) द्वारा सन् 1971 में मैन एवं बायोस्फियर प्रोग्राम (Man and Biosphere Program) के अन्तर्गत प्रारम्भ किया गया था । Biosphere reserves are places where (trees, plants and animals) are natural, least affected, minimally affected, man-adjusted and degraded ecological systems or wildlife.  Is kept safe  The Biosphere Reserve Program was first started by UNESCO in 1971 under the Man and Biosphere Program. बायोस्फियर रिजर्व के उद्देश्य Objects of Biosphere Reserve :-   बायोस्फियर रिजर्व प्रोग्राम के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं-  (1) प्रत्येक पारिस्थितिक तन्त्र के प्रतिनिधि नमूनों की जानकारी रखना। Knowledge of representative samples of each ecosystem (2) लम्बे समय तक आनुवंशिक विविधता का संरक्षण करन