पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 11 (Code 131019)

Question 1 

छात्रों को बारिश के लाभ और नुकसान के बारे में पढ़ाने हेतु निम्नलिखित में से कौन सी विधि सर्वोत्‍तम है?
उत्तर:- B
व्याख्या :- प्रश्न में सूचीबद्ध विकल्पों में से विचार-विमर्श, मंथन और रैपिड फायर जैसी विधियों का प्रयोग बच्चे के द्वारा प्राप्त किए गए ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, चर्चा वह विधि है जिसमें बच्चा, दिए गए टॉपिक पर अपने विचारों और दृष्टिकोणों को व्‍यक्‍त करता है। छात्र को बारिश के लाभ और नुकसान के बारे में पढ़ाने के लिए शिक्षक चर्चा विधि का प्रयोग कर सकता है।

Question 2

प्राथमिक स्तर पर अच्छा ईवीएस पाठ्यक्रम हाना चाहिए
उत्तर:- A
व्याख्या:- हम सभी इस बात से चिंतित हैं कि प्रत्येक स्कूल को अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है जहाँ प्रत्येक बच्चा सीखता है और खुशी से स्कूल स्तर की गतिविधियों में संलग्न होता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक कक्षा में शिक्षण - सीखने की प्रक्रिया को सभी बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना चाहिए - संज्ञानात्मक / आयु - उपयुक्त पाठ्यक्रम, अनुकूल और गैर-खतरे वाली कक्षा का वातावरण, विद्यालय में स्कूल आधारित मूल्यांकन और रिपोर्टिंग प्रथाओं को प्रोत्साहित करना।
एक अच्छे पाठ्यक्रम में निम्नलिखित वर्ण होने चाहिए:
1)। दैनिक जीवन से संबंधित विभिन्न अनुभवों जैसे कि परिवार, मित्र, पौधे, पशु, भोजन, जल, आश्रय और यात्रा आदि (पर्यावरण के बारे में सीखना) से संबंधित परिवेश के बारे में जागरूकता।
2)। तत्काल परिवेश (पर्यावरण के माध्यम से कमाई) के साथ बातचीत के माध्यम से विभिन्न प्रक्रियाओं / कौशलों का विकास करना
3)। घर में पानी, भोजन, कागज, ईंधन जैसे तात्कालिक संसाधनों का उपयोग करें और जरूरत के अनुसार उनका उपयोग करें
4)। तत्काल परिवेश के संबंध में जिज्ञासा और रचनात्मकता को बढ़ाना / बढ़ावा देना
5)। तत्काल परिवेश में विविधता (भाषा, परिवार के भोजन और आदतें, परिवार के प्रकार, पौधों में विविधता, जानवरों की संस्कृति आदि) की सराहना करना सीखें।
6)। समाज के बुजुर्गों / बुजुर्गों के प्रति संवेदनशीलता को विकसित करने का प्रयास किया जाता है, जो समाज के वंचित और वंचित समूहों के साथ-साथ उनकी ताकत और चिंता के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है।

Question 3

कृतिका जो घर में अधिाक बात नहीं करती, वह विद्यालय में बहुत बोलती है। वह कक्षा-कक्ष में चर्चाओं में सक्रिय रूप से हिस्सा लेती है। यह प्रदर्शित करता है कि
उत्तर:- A
व्याख्या:- यह दर्शाता है, कि स्कूल एक ऐसी जगह है जहाँ उसके विचारों को स्वीकार किया जाता है।

Question 4

वृक्ष संरक्षण की अवधारणा के बारे में शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए गुंजन निम्नलिखित क्रियाकलापों का आयोजन करती हैः
क- प्रत्येक शिक्षार्थी को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना कि वे एक-एक वृक्ष को अपनाएँ और उसकी देखभाल करें
ख- वन-संरक्षण पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
ग- वृक्षों पर आधारित पोस्टर-निर्माण सम्बंधी प्रतियोगिता का आयोजन करना
घ- शिक्षार्थियों को कटी लकड़ियों के भंडार दिखाना
वांछित उद्देश्य को प्राप्त करने में ऊपर दी गई गतिविधियों में से कौन-सी सबसे कम प्रभावी होगी,
उत्तर:- D
व्याख्या:- लॉगिंग, या वाणिज्यिक लॉगिंग में लकड़ी या लुगदी के रूप में बिक्री के लिए पेड़ों को काटना शामिल है।  लकड़ी का उपयोग घरों, फर्नीचर आदि के निर्माण के लिए किया जाता है और लुगदी का उपयोग कागज और कागज उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है।  लॉगिंग को आम तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: चयनात्मक और स्पष्ट-कटिंग।

Question 5

एन.सी.ई.आर.टी की किस पत्रिका को पर्यावरण शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहित किया गया था?
उत्तर:- C
व्याख्या:- एन.सी.ई.आर.टी पाठ्यक्रम में, गणित और भाषा की शिक्षा पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों के निकटतम परिवेश के आसपास घूमती है। पर्यावरण अध्ययन की पुस्‍तकें कक्षा तीन से पांच तक स्‍वतंत्र रूप से प्रदान की गईं हैं। पर्यावरण शिक्षा को स्वस्थ और लाभप्रद जीवन की कला के रूप में सुदृढ़ किया गया है।

Question 6

रिस्पांस शिक्षार्थियों के सादृश्य द्वारा लिए संदर्भित करता है
उत्तर:- A
व्याख्या:- थार्नडाइक के सीखने के नियम के अनुसार, शिक्षार्थियों की सादृश्य की प्रतिक्रिया एक व्यक्ति को संदर्भित करती है जो एक नई स्थिति सीखने के दौरान पुराने अनुभव या अधिग्रहण का उपयोग करता है।  नई स्थिति में सामान्य तत्वों का उपयोग करने की प्रवृत्ति है जैसा कि पिछली समान स्थिति में मौजूद है।  उदाहरण - कार चलाना सीखना।  इसलिए सही विकल्प ए है।

Question 7

पांचवीं कक्षा में ईवीएस पाठ्यपुस्तक के एक अध्याय में ‘सोचो और चर्चा करो’ अनुभाग में निम्नलिखित कथन शामिल हैः
क्या होगा यदि आपको अपने गांव या शहर में एक सप्ताह के लिए पेट्रोल या डीजल नहीं मिलता है,’ ?
इस कथन का मुख्य उद्श्य है
उत्तर:- A
व्याख्या:- प्रश्न में दिए गए कथन मुख्य रूप से वास्तविक जीवन की चिंताओं को समझने के लिए कल्पनाशील और सोच कौशल को बढ़ावा देना है।
यह सच है कि जिन छात्रों के प्रश्न हैं, वे वास्तव में सोच और सीख रहे हैं। इसके अलावा, छात्रों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों की गुणवत्ता उस सोच की गुणवत्ता को निर्धारित करती है जो वे कर रहे हैं। यह वास्तविक जीवन की चिंताओं को भी बढ़ावा देता है।

Question 8

निर्देश: सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए |
पर्यावरण अध्ययन में, बच्चे शिल्पकला और चित्रकला को समूह में सीखना विशेष रूप से पसंद करते हैं, क्योंकि
A) यह सहपाठी अधिगम को बढ़ावा देता है
B) यह सामाजिक अधिगम को बेहतर बनाता है
C) जब बच्चों की सर्जनात्मकता की प्रशंसा की जाती है, तो वे खुश होते हैं व् उसके प्रति प्रेरित भी होते हैं
D) यह कक्षा में अनुशासन को बढ़ाता है
सही विकल्प को चुनिए |
उत्तर:- B 
व्याख्या:- समूहों में शिल्प और कला सीखना, बच्चे तब खुश हो जाते हैं जब उनके रचनात्मक कार्यों की सराहना की जाती है। यह सहकर्मी और सामाजिक शिक्षा को बढ़ावा देता है।

Question 9

व्याख्यान पद्धति _______ के अंतर्गत आता है
उत्तर:- B
व्याख्या:- शिक्षण रणनीति की तानाशाही शैली पारंपरिक है। ये सामग्री केंद्रित होती है, जिसमें शिक्षक की सक्रियता अधिक और विद्यार्थियों श्रोताओं के रूप में निष्क्रिय होते हैं। यह संज्ञानात्मक और प्रभावी रणनीति का अनुभव करती है। व्याख्यान, अध्याय का प्रदर्शन, ट्युटोरियल और प्रोग्राम्ड निर्देश इस रणनीति से संबंधित मुख्य शिक्षण विधि हैं।

Question 10

पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण से उन प्रक्रिया आधारित कौशलों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए जो पूछताछ पर आधारित प्रत्यक्ष अनुभवों के केन्द्रबिन्दु हैं । निम्नलिखित में कौन सा एक ऐसा कौशल नहीं है ?
उत्तर:- A
व्याख्या:- किया जाता है के बीच निर्धारण। ईवीएस को पढ़ाने में निर्धारण करने के अलावा अन्य विकल्प भी हैं जिनमे जांच के आधार पर कीदेखभाल करना, प्रक्रिया कौशल को प्रोत्साहित आदि जयादा उपयुक्त हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 22

paryavaran adhyyan 21032021

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 22