पर्यावरण प्रश्नोत्तरी - 6

प्र01 निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है ? Which of the following statements is correct about curriculum expectations and learning outcomes?

क) पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई संबंध नहीं हैं। There is no relationship between curriculum expectations and learning outcomes.

ख) सीखने के प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेगें। Learning rewards will help to achieve curriculum expectations.

ग) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं। Learning returns are different for each class.

घ) प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यचर्या अपेक्षाऐं अलग होती हैं। Curriculum requirements are different for each class.

उत्तर ग) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं। Learning returns are different for each class.

प्र02 कक्षा 1 और 2 में, पर्यायवरण अध्ययन : In class 1 and 2, the study of environment studies:

क) अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। 

ख) पढ़ाना संभव नहीं है। 

ग) किसी भी तरह से नहीं पढ़ाया जाता है। 

घ) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है। 

उत्तर घ) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है। 

03 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के सिखाने सीखने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है : The primary level teaching learning objectives of environmental studies are not included in:

क) वि़द्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना। 

ख) विद्यार्थियों को उनके सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना। 

ग) शिक्षार्थियों को उनके भौतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना। 

घ) शिक्षार्थियों को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्व बताना 

उत्तर क) वि़द्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना। 

प्र04 विभिन्न मापदड़ों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों को पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा सबसे उपयुक्त है ? Which of the following options is most appropriate for assessing students' learning progress and their levels for different parameters?

क) लिखित परीक्षा 

ख) वर्कशीट 

ग) मौखिक परीक्षा 

घ) रूब्रिक्स (मापदंडो़ का सेट) 

उत्तर घ) रूब्रिक्स (मापदंडो़ का सेट) 

प्र05 पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन '' र '' हैं : 

क) रिजर्व (आरक्षित करना), रिड्यूस (कम करना), रिसाइकिल (पुनः चकित करना) 
There are three "Su" s that protect the environment:
ख) रिकवर (पुनः प्राप्त करना), रियूज (पुनः उपयोग करना), रिटेन (रोक कर रखना) Recover (retrieve), reuse (reuse), retain (hold)

ग) रेकग्नाइज (पहचानना), रिसाइकिल (पुनः चकित करना), रियूज (पुनः उपयोग करना) Recognize, recycle (re-surprise), reuse (reuse)

घ) रिड्यूस (कम करना), रियूज (पुनः उपयोग करना), रिसाइकिल (पुनः चकित करना) Reduce (reuse), reuse (reuse), recycle (re-surprise)

उत्तर घ) रिड्यूस (कम करना), रियूज (पुनः उपयोग करना), रिसाइकिल (पुनः चकित करना) Reduce (reuse), reuse (reuse), recycle (re-surprise)

प्र06 निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण-अधिगम के अनुरूप नहीं है ? Which of the following is not compatible with environmental studies teaching-learning?

क) प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है। Each child is unique in its own way.

ख) प्रत्येक बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है। Each child has his or her own knowledge surgeon.

ग) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है। Each child has his / her curriculum surgeon.

घ) प्रत्येक बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकारी है। Every child is entitled to ask questions.

उत्तर ग) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है। Each child has his / her curriculum surgeon.

07 निम्नलिखित में से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है ? Which of the following helps to enhance personal social qualities among children?

क) विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना 
Conduct a quiz on a topic
ख) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना Promote learning collaboratively and cooperatively in the classroom

ग) संबंधित मुद्दे पर विषेश व्याख्यान आयोजित करना। Conducting special lectures on related issues.

घ) कक्षा में इस पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5 मिनट बात करना। The teacher talks about it in the classroom for 5 minutes every day.

उत्तर ख) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना 

प्र08 प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए : Should be in primary level environmental studies curriculum

क) अध्याय के अंत में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें। Include more practice questions at the end of the chapter.

ख) आसपास की चीजों की जांच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करायें। Provide opportunities to investigate nearby things.

ग) शब्दों की पूर्णरूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दें। Put more emphasis on completely correct definition of words.

घ) केवल पाठ्यपुस्तक में संकंल्पनाओं की पूरी व्याख्या पर ध्यान केन्द्रित करे। Focus only on the complete interpretation of the concepts in the textbook.

उत्तर ख) आसपास की चीजों की जांच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करायें। Provide opportunities to investigate nearby things.

प्र09 पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है : 
Environmental studies that do not promote:
क) पूछताछ और जांच पड़ताल 

ख) बहुत सवाल पूछना 

ग) परीभाषाओं को याद करना। 

घ) करके सीखना 

उत्तर ग) परीभाषाओं को याद करना। 

प्र010 राष्ट्रीय पाठृयचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्यांश सही है ? Which phrase is right for environmental studies as per the National Curriculum Framework?

क) पर्यावरण अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पनाओं पर केन्द्रित रहना चाहिए। Environmental studies should focus only on the concepts of environment.

ख) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकल-विषयक है। The nature of environmental studies is single-disciplinary.

ग) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है। The nature of environmental studies is interdisciplinary.

घ) पर्यावरण अध्ययन को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की तरह अलग से बढ़ाया जाना चाहिए। 
Environmental studies should be extended separately like science and social sciences.

उत्तर ग) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 22

paryavaran adhyyan 21032021

पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी - 22